Meerut News: दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब राजधानी में हाई-स्पीड ट्रेनों की रफ्तार और तेज़ होने वाली है। न्यू अशोक नगर से सराय काले खां तक के लगभग 4 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर (OHE) को 25 हजार वोल्ट की क्षमता से चार्ज कर दिया गया है, जिससे अब इस रूट पर ट्रेनों के ट्रायल रन का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है।
दिल्ली सेक्शन में एक बड़ी छलांग
एनसीआरटीसी ने यह तकनीकी उपलब्धि हासिल कर दिल्ली सेक्शन में ऑपरेशन की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। आने वाले समय में यहीं से नमो भारत ट्रेनों का फुल स्पीड ट्रायल शुरू किया जाएगा, जो इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।
सराय काले खां स्टेशन: सिर्फ एक स्टेशन नहीं, बल्कि पूरे कॉरिडोर का कमांड सेंटर
सराय काले खां स्टेशन न केवल एक आम स्टेशन है, बल्कि पूरे फेज-1 का केंद्र बनने जा रहा है। यहां यात्रियों की सुविधा और ट्रेन संचालन के लिहाज़ से सबसे ज्यादा तैयारियां की गई हैं।
इस स्टेशन पर: 4 ट्रैक, 6 प्लेटफॉर्म, 5 गेट, 14 लिफ्ट, 18 एस्केलेटर लगाए गए हैं।
इसके अलावा, 215 मीटर लंबा, 50 मीटर चौड़ा और 15 मीटर ऊँचा यह स्टेशन एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने के लिए तैयार किया गया है। यह स्टेशन ना केवल तकनीकी रूप से आधुनिक होगा, बल्कि यात्रियों को हर सुविधा एक ही छत के नीचे मिलेगी।
बिजली की सप्लाई: फिलहाल गाज़ियाबाद से, आगे सराय काले खां से
फिलहाल इस खंड को गाज़ियाबाद आरएसएस से बिजली मिल रही है, लेकिन भविष्य में पूरा सेक्शन सराय काले खां स्थित ट्रैक्शन सब स्टेशन (RSS) से पावर प्राप्त करेगा।
यहां 66 केवी की बिजली लाई जाएगी, जिसे ट्रेनों के लिए 25 केवी और स्टेशन के लिए 33 केवी में बदला जाएगा। इस कार्य को अंजाम देने के लिए एनसीआरटीसी ने दिल्ली ट्रान्स्को लिमिटेड और गैस टर्बाइन पावर स्टेशन (GTPS) के साथ समझौता किया है।
180 किमी/घंटा की रफ्तार के लिए तैयार हाई-फाई ओएचई सिस्टम
नमो भारत ट्रेनों को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाने के लिए खास ओएचई सिस्टम तैयार किया गया है। इसमें हाई-वोल्टेज केबल्स को मजबूत पोल और कैंटिलिवर के जरिए सपोर्ट दिया गया है, जिससे ट्रेनें बिना किसी रुकावट के पूरी रफ्तार से दौड़ सकें।
फिलहाल 55 किलोमीटर के ट्रैक पर दौड़ रहीं नमो भारत ट्रेनें
अभी के समय में नमो भारत ट्रेनें न्यू अशोक नगर से लेकर मेरठ साउथ तक 55 किलोमीटर के कॉरिडोर पर 11 स्टेशनों को जोड़ रही हैं। आनंद विहार और न्यू अशोक नगर स्टेशन पहले ही चालू हो चुके हैं, और अब सराय काले खां स्टेशन भी जल्द इस लिस्ट में शामिल होने वाला है।

Author: Shivam Verma
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