Meerut News: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर का शताब्दी नगर स्टेशन अब पूरी तरह से अपने फिनिशिंग चरण में पहुंच गया है। यह स्टेशन न केवल मेरठ के शहरी परिवहन को नई दिशा देगा, बल्कि आसपास के लाखों लोगों की यात्रा को भी सुगम, सुरक्षित और तेज बनाएगा। आने वाले कुछ ही दिनों में जब यह स्टेशन पूरी तरह से चालू होगा, तो मेरठवासियों को एक नई और आधुनिक रेल सेवा का अनुभव मिलेगा।
वर्तमान में नमो भारत ट्रेनें दिल्ली के न्यू अशोक नगर से लेकर मेरठ साउथ तक 55 किलोमीटर के दायरे में संचालित हो रही हैं। अब मेरठ साउथ के आगे 6 किलोमीटर तक ट्रैक बिछ चुका है, और ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) लाइन का कार्य भी पूरा हो चुका है। इसका मतलब है कि अब शताब्दी नगर से होकर आगे की यात्रा में भी रफ्तार आ जाएगी।
आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित शताब्दी नगर स्टेशन
शताब्दी नगर स्टेशन का निर्माण आधुनिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। स्टेशन की लंबाई 215 मीटर, चौड़ाई 30 मीटर और ऊंचाई 15 मीटर है। यहां यात्रियों की सुविधा के लिए दो प्रवेश और निकास द्वार बनाए गए हैं, जो लगभग तैयार हैं। साथ ही स्टेशन परिसर में पार्किंग की भी व्यवस्था होगी, जिससे निजी वाहनों से आने वाले यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी।
इस स्टेशन के चालू होने से ब्रह्मपुरी, रेल विहार (रिठानी), पंचवटी एन्कलेव, सुपरटेक पाम ग्रीन, जलवायु टॉवर जैसे प्रमुख रिहायशी क्षेत्रों के लाखों लोग सीधे लाभान्वित होंगे। इसके अलावा बिजली बंबा बाईपास और आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों में काम करने वालों को भी तेज और सुविधाजनक परिवहन मिलेगा।
एक ही ट्रैक पर रैपिड रेल और मेट्रो—देश में पहली बार
यह परियोजना देश में अपनी तरह की पहली है, जहां सेमी-हाई स्पीड रैपिड रेल (नमो भारत) और मेट्रो ट्रेन एक ही ट्रैक और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर चलाई जाएंगी। शताब्दी नगर मेरठ मेट्रो का चौथा स्टेशन होगा। इस खंड पर एनसीआरटीसी द्वारा ट्रायल रन किए जा रहे हैं, जिससे आने वाले समय में दोनों सेवाएं एक साथ शुरू हो सकें।
अन्य मेट्रो स्टेशनों की स्थिति
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परतापुर मेट्रो स्टेशन: मेरठ साउथ के बाद अगला स्टेशन, जिसकी लंबाई 75 मीटर है। यह सिर्फ मेट्रो स्टेशन होगा, नमो भारत ट्रेन यहां नहीं रुकेगी। स्टेशन के पास परतापुर रेलवे स्टेशन भी मौजूद है।
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रिठानी मेट्रो स्टेशन: औद्योगिक क्षेत्रों के करीब स्थित यह स्टेशन 75 मीटर लंबा और 15 मीटर ऊंचा है। इसके दो में से एक एंट्री-एग्जिट पॉइंट लगभग बनकर तैयार है और तकनीकी कक्ष भी पूरी तरह से पूर्ण हैं।
मेरठ मेट्रो की आधुनिक सुविधाएं
मेरठ मेट्रो में उपयोग होने वाले कोच स्टेनलेस स्टील से बने होंगे, जो 22 मीटर लंबे और 3.2 मीटर चौड़े होंगे। इसमें यात्रियों के आराम का विशेष ध्यान रखते हुए 2×2 सीटिंग अरेंजमेंट, चार्जिंग पोर्ट, सीसीटीवी कैमरे, एलईडी डिस्प्ले, पुश बटन दरवाजे और प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स जैसी सुविधाएं होंगी।
साथ ही सुरक्षा के लिहाज से इमरजेंसी अलार्म, टॉक बैक सिस्टम, स्ट्रेचर और व्हीलचेयर स्पेस जैसी व्यवस्थाएं भी की गई हैं। संचालन के लिए एलटीई आधारित यूरोपीय ट्रेन नियंत्रण प्रणाली (ETCS लेवल-2) पर आधारित हाइब्रिड सिग्नलिंग सिस्टम लगाया गया है। शहरी परिवहन के इस अत्याधुनिक मॉडल से न केवल मेरठ, बल्कि पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) को तेज और स्मार्ट कनेक्टिविटी मिलेगी।

Author: Shivam Verma
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